digital marketing kya hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing in Hindi)

जैसे की हम जानते हैं की ये युग Digital का है. ऐसे में यदि आपको Digital Marketing क्या है पता नहीं तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे हो सकते हैं. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि हमें अपने बदलते युग के साथ साथ चलना है नहीं तो हम कहीं पीछे रह जायेंगे. और ये बात business में भी लागु होती है. वो दिन गए जब लोग घर घर जाकर अपने चीज़ों के बारे में बताते थे, इस प्रकार की strategy आज के दोर पर चल पाना मुस्किल ही नहीं नामुमकिन के तरह है. क्यूंकि इससे समय की बहुत बर्बादी होती है और इतने कम समय में इतने लोगों तक पहुँच पाना लगभग नामुमकिन सा है.

ऐसे में Digital Marketing के बहुत ही बढ़िया उपाय है अपने Products की marketing के लिए. जिससे बहुत ही कम समय में Companies अपने targeted ग्राहकों के निकट पहुँच सकते हैं. यदि हम पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो हम ये पाएंगे की विज्ञापनों का स्वरुप काफी बदल सा गया है. पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह पर चलाते थे जहाँ ज़्यादातर लोगों की निगाह पड़े, जैसे की टीवी विज्ञापनों , रेडियो और तमाम तरीकों को अमल में लाया जाता था. लेकिन ये बात अब कारगर न हो क्यूंकि आज के दौर में आपको सबसे ज्यादा भीड़ कहीं मिलेगी तो वो जगह है Social Media या Internet. ऐसे में अगर आप को एक साथ लाखों लोगो तक अपने विज्ञापन को पहुचाना है तो आपको पुराने परंपरागत Marketing के फंडो को छोड़ कर Digital Marketing की ओर रुख करना पड़ेगा.

अगर आपको इस टॉपिक से जुड़े कुछ डाउट है तो मै आपको बता दूं कि ये लेख आपके लिए ही है| तो चलिए आज हम डिजिटल मार्केटिंग क्या है जानने की कोशिश करते हैं.

इस लेख में हम यह सब topic के बारे में बात करने वाले हैं

  • डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य क्या है?
  • डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है
  • डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य क्या है? (Digital Marketing Kya Hai?)

डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग शामिल है इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं इसमें व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, एसईओ आदि का प्रयोग होता है।

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप पारंपरिक प्रचार content – जैसे होर्डिंग या प्रिंट विज्ञापन – की तुलना में अपने अभियानों की सफलता और रIय की निगरानी के लिए एनालिटिक्स डैशबोर्ड जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसी को हम Digital Marketing या Online Marketing के नाम से जानते है| चलिए आपको सरल भाषा में समझाते है जिससे आपको आसानी से समझ आ जाएगा Meaning Of Digital Marketing. Digital Marketing मुख्य दो शब्दों से मिल कर बना है Digital + Marketing, सबसे पहले हम इन शब्दों के अर्थ को समझते हैं –

1. Digital (डिजिटल)

Digital का मतलब इलेक्ट्रॉनिक और मुख्य रूप से Internet से है जो एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क है जिस नेटवर्क का हिस्सा दुनिया का हर वो व्यक्ति है जो किसी भी Digital उपकरण (मोबाइल या कंप्यूटर) के द्वारा Internet का प्रयोग करता है|

2. Marketing (मार्केटिंग)

Marketing का शाब्दिक अर्थ है विपणन, नए या पहले से मौजूद प्रोडक्ट या सर्विस की जानकरी मौखिक और लिखित रूप में उपभोक्ताओं (Customer) तक पहुचने की प्रक्रिया Marketing कहलाती हैं|

Digital Marketing या Online Marketing अपने Product को Internet के माध्यम से Global Market में लोगो तक पहुँचाने का एक तरीका है, जिस प्रकार से हम यदि Offline Advertising को अख़बार, पोस्टर, बैनर के द्वारा Promote करते है|

ठीक उसी प्रकार से Online Marketing या Digital Marketing में भी किया जाता है, दोनों का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचना होता है, लेकिन Online Marketing या Digital Marketing के द्वारा आप कम लागत और कम समय में Global Market तक पहुँच सकते है|

डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है (Digital Maketing kyu Avasyak Hai)

आज के डिजिटल जमाने में जमे रहने के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है कहा जाय तो डिजिटल मार्केटिंग ही एकमात्र ऐसा साधन है जिसके माध्यम से कम समय और खर्चे पर बेहतर परिणाम ला सकते है पहले लोग अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा लेते थे परन्तु आज लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़ रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने उत्पादों और सेवाओं की बिक्री को बिना बाज़ार में जाए कर सकते है आज लोगों जो खरीदना होता है वही सर्च करते है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing) SEO-

यह ऐसा तकनीक है जिसको करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग सर्च इंजन पर ऊपर आती रहती है वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए ये कुछ टिप्स आपकी सहायता कर सकते हैं-

Title Tag – किसी भी पेज का टैग search इंजन को बताता है कि आपका पेज या सर्विस किस बारे में है। यह 60 और 90 वर्ण के बिच में होना चाहिए। अगर अपने ने अपनी वेबसाइट का title और tag एक ही रखा है तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्द रैंक करने लगती है।

Meta Tag – आपकी वेबसाइट पर मेटा विवरण search इंजनों को प्रत्येक पृष्ठ के बारे में थोड़ा और बताता है। इसका उपयोग आपके मानव आगंतुकों द्वारा यह समझने के लिए किया जाता है कि पृष्ठ क्या है और यदि यह प्रासंगिक है तो बेहतर ढंग से समझा जा सके। इसमें आपका कीवर्ड शामिल होना चाहिए और पाठक को यह बताने के लिए पर्याप्त विवरण भी देना चाहिए कि content क्या है।

Sub Heading – यह सर्च इंजन और पोस्ट पड़ने वालो को आसानी से समझाने में मदद करता है कि आपकी पोस्ट किस बारे में है इसलिए सब हेडिंग का प्रयोग किया जाता है इसके अलावा जब सर्च इंजन किसी भी पेज को crawl करता है तो सर्च इंजन कीवर्ड्स से संधित टैग को ही scan करता है हम सर्च इंजन को content के बारे में बेहतर समझने के लिए H1, H2 और H3 टैग का उपयोग करते हैं।

Back Links – वेबसाइट को रैंक करने के लिये हाइपरलिंक बहुत महत्वपूण होती है इसका मतलब ये होता है कि बिना link के आप कोई जानकारी हासिल नहीं कर सकते है उदाहरण जब हम किसी सेवा के बारे में लिख रहे है तो हम अपने वेबसाइट पर दूसरी सेवा लिंक लगा सकते है। यह एक page से दुसरे page पर जाने में मदद करता है।

इमेज का नाम और ALT टैग – किसी भी फोटो पर ALT टैग इसलिए लगाना पड़ता है क्युकी ये सर्च इंजन को बताता है कि आपकी फोटो क्या है बिना ALT टैग के सर्च इंजन फोटो तो पढ़ नहीं पता है जब भी कोई सर्च इंजन पर फोटो देखता है तो सर्च इंजन वहा आपकी फोटो भी दिखता है ALT टैग लगाने से हमारी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारो को लोगों के सामने रख सकता है इन साइटों पर आप ने विज्ञापन देखे होंगे जो पैसे देकर चलते है इन्हे सोशियल मीडीया मार्केटिंग कहते है।

दूसरे शब्दो में – सामाजिक नेटवर्क जिनका उपयोग सोशियल मीडीया मार्केटिंग अभियानों के लिए किया जा सकता है, उन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है (अधिकांश के अपने उपयोग की शर्तें हैं):

  • फेसबुक
  • ट्विटर
  • इंस्टाग्राम
  • लिंक्डइन
  • यूट्यूब

Content मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग लाभदायक ग्राहक कार्रवाई ड्राइविंग के उद्देश्य से – स्पष्ट रूप से परिभाषित दर्शकों को आकर्षित करने और प्राप्त करने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और सुसंगत सामग्री बनाने और वितरित करने की एक विपणन तकनीक है।

Affiliate मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन बिक्री रणनीति है जो एक उत्पाद स्वामी को अन्य दर्शकों को लक्षित करने की अनुमति देकर बिक्री बढ़ाने की अनुमति देता है- “सहयोगी” – दूसरों को उत्पाद की सिफारिश करके एक कमीशन कमाते हैं। इसी समय, यह संबद्धों के लिए उत्पाद की बिक्री पर पैसा कमाने के लिए अपने स्वयं के उत्पादों को बनाने के बिना संभव बनाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का वो रास्ता है जिसमे दूसरे के सामान का लिंक या विज्ञापन आप अपने वेबसाइट, ब्लोग पर करके उसको सेल करते हो, तो वो उस प्रॉफिट में से कुछ हिसा आपको भी देता है।

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

जब कोई कंपनी अपनी सेवाओं को ई-मेल के द्वारा दुसरो तक पहुँचता है तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहते है

ईमेल मार्केटिंग एक वाणिज्यिक संदेश भेजने का कार्य है, आमतौर पर ईमेल का उपयोग करके लोगों के समूह को। अपने व्यापक अर्थों में, संभावित या वर्तमान ग्राहक को भेजे गए प्रत्येक ईमेल को ईमेल मार्केटिंग माना जा सकता है। इसमें विज्ञापन भेजने के लिए ईमेल का उपयोग करना, व्यापार का अनुरोध करना, या बिक्री देना शामिल है।

Pay Per क्लिक (PPC)

यह डिजिटल मार्केटिंग का वो भाग है जिसमे आपको विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देने पड़ते है जब कोई इन विज्ञापनो के द्वारा आपकी वेबसाइट पर आता है तो उसके क्लिक करते ही आपके पैसे कटते हैं इसे ही पे पर क्लिक कहते है।

सीधे शब्दों में कहें तो ऑनलाइन विज्ञापन का एक रूप है जिसमें उपयोगकर्ता अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने पर विज्ञापनदाताओं को लागत वसूलते हैं। विज्ञापनदाता कीवर्ड, प्लेटफ़ॉर्म और दर्शकों के प्रकार के संबंध में एक क्लिक के कथित मूल्य पर बोली लगाते हैं जिसमें यह उत्पन्न होता है।

Apps मार्केटिंग

एप्स मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही रूप है इसमें आप अपने उत्पाद का ऐप्स बनाकर प्रचार कर सकते हो। आजकल हर कोई स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करता है ऐसे में आप एप्स के माद्यम से अपने ब्यापार को पूरी दुनिया में फैला सकते हो।

Google विज्ञापन

Google विज्ञापन भी ppc की तरह भुगतान-प्रति-क्लिक प्लेटफ़ॉर्म है इसमें गूगल अपने विज्ञापनो को अपने नेटवर्क साइटों पर दिखता है Google विज्ञापन अक्टूबर 2000 में लॉन्च किया गया था आज गूगल विज्ञापन पर छोटे से लेकर कही बड़ी कम्पनियाँ है।

Microsoft विज्ञापन

Google विज्ञापनों के समान, Microsoft विज्ञापन भी एक PPC प्लेटफ़ॉर्म है जो अपना विज्ञापन Microsoft और Yahoo नेटवर्क पर दिखाता है। आज भी Bing नेटवर्क पर 137 मिलियन खोजकर्ता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

किसी दूसरे offline मार्केटिंग से काफी अच्छा डिजिटल मार्केटिंग है इसमें पैसे लगाने के बाद तुरंत बाद लाभ मिलने लगता है उदाहरण अगर आप अपने बिज़नेस का विज्ञापन किसी अख़बार या पोस्टर लगा कर करते हो तो ये बताना मुश्किल होगा कि आपका विज्ञापन कितने लोगो ने पड़ा और ये जरूरतमंदो के पास पहुंचा या नहीं। जबकि डिजिटल मार्केटिंग में आपका विज्ञापन हजारो लोगो के पास पहुंच जाता है और जिसको जरूरत होती है वो इसे पढ़ के आपके पास आता है।

हर व्यक्ति को आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रतयेक  उपयोग की चीज़ मिल जाती है। व्यापारी को भी यह सोचना नही पड़ता कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा ले। सबकी सुविधा के मद्देनजर इसकी मांग है। लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़   रहा है। यह एक व्यापारी के लिये हर्ष का विषय है। कहावत है “ जो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल मार्किट इसका अच्छा उदाहरण है ।

Conclusion-

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया की| Digital Marketing Kya Hai और Digital Marketing Kaise Kare उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको सही और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी है|

दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और आज के ज़माने में क्यों जरुरी है

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